चाबहार रेलवे प्रोजेक्ट से बाहर नहीं हुआ भारत- इरान ने दी सफाई

एक अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट का दावा है कि चाबहार रेलवे प्रोजेक्ट से भारत को बाहर कर दिया गया जिसे इरान ने खारिज किया है।रेलवे प्रोजेक्ट (Chabahar-Zahedan railway project) से भारत के बाहर निकाले जाने की खबरों का इरान ने खंडन किया है। दरअसल, भारतीय अखबार में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि चाबहार प्रोजेक्ट से नई दिल्ली को बाहर कर दिया गया है। इरान के पोर्ट एंड मारिटाइम आर्गेनाइजेशन के फरहद मोंताजिर ( Farhad Montaser) ने बताया कि ‘यह दावा पूरी तरह गलत है।’ उन्होंने बताया, चाबहार में निवेश के लिए इरान ने भारत के साथ केवल दो समझौतों पर हस्ताक्षर किया है। एक पोर्ट की मशीनरी व उपकरणों के लिए और दूसरा भारत के 150 मिलियन डॉलर के निवेश को लेकर है। कुल मिलाकर उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि चाबहार में इरान-भारत के सहयोग पर किसी तरह के प्रतिबंध नहीं लगाए गए हैं।

मोंताजिर ने अलजजीरा से बताया कि अमेरिका की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों का चाबहार में इरान-भारत के बीच संबंधों और सहयोग से कोई संबंध नहीं। वर्ष 2018 में अमेरिका 2012 के IFCA (Iran Freedom and Counter-Proliferation Act) के तहत चाबहार बंदरगाह प्रोजेक्ट में छूट देने के लिए सहमत था। इरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी (Hassan Rouhani ) ने पोर्ट प्रोजेक्ट को ‘इरान के आर्थिक भविष्य के निर्माण के लिए अहम बताया था।’ भारत की पब्लिक सेक्टर की रेलवे कंपनी Ircon International ने इस प्रोजेक्ट के लिए हर सर्विस और फंडिंग देने की बात कही है। 

चाबहार सेक्टर में चीन की कंपनियों को बड़ी भागीदारी मिल सकता है। इरान और चीन के बीच एक समझौते के तहत चीनी कंपनियां अगले 25 वर्षो में यहां 400 अरब डॉलर का निवेश करेंगी। इरान के इस फैसले पर भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया था। 

आसान होगी भारत के लिए राह

चाबहार पोर्ट के विकास से भारत को सीआइएस देशों तक पहुंचने की राह आसान हो जाएगी। CIS देशों तक पहुंचने में ढुलाई खर्च में भी बचत हो सकेगी। इसके मुहैया हो जाने के बाद भारत को पाकिस्तान से मदद लेने की जरूरत नहीं होगी। CIS  (कॉमनवेल्थ एंड इंडिपेंडेंट स्टेट्स) देशों में अर्मेनिया, अजरबैजान, बेलारूस, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, रूस व उज्बेकिस्तान शामिल हैं। 

About admin 104 Articles
All India News Channel ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है ! आज जब न्यूजपेपर और टीवी के लिए समय नहीं है लेकिन मोबाइल के बिना नहीं रह सकते हैं। अपने शहर की खबरें आप तक सबसे पहले और बेहतर तरीके से आपके बीच पहुंचाने के लिए 2020 रिपोर्टर्स की टीम ने All India News Channel ( AINC ) न्यूज पोर्टल शुरू किया। यहां आप 24 घंटे खबरों की अपडेट, क्राइम, हेल्थ, स्पोटर्स, बिजनेस, एजूकेशन, कल्चरल प्रोग्राम सहित सामाजिक सरोकार से जुडी देख सकते हैं, उन्हें पढने के साथ कमेंट भी कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*