इस राज्य में सितंबर से खुल जाएंगे स्कूल-कॉलेज, श‍िक्षामंत्री ने ये कहा

कोरोना काल में लंबे समय से स्कूल-कॉलेज बंद हैं. छात्र ऑनलाइन माध्यम से घरों में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं. इस बीच असम राज्य ने स्कूल कॉलेज खोलने का फैसला लिया है. असम सरकार इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं. यहां 1 सितंबर 2020 से स्कूल व कॉलेज खुल जाएंगे.

असम के शिक्षा मंत्री हिमांत विश्व शर्मा ने स्कूल कॉलेज खोलने से पहले की गाइडलाइन बताई है. उन्होंने कहा कि असम के सभी शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षकों व कर्मचारियों को कोविड-19 टेस्ट जरूर कराना होगा. इस टेस्ट की रिपोर्ट के अनुसार ही उन्हें एक सितंबर को स्कूल में आना होगा. यदि कोई पॉजिट‍िव पाया जाता है तो उन्हें नहीं बुलाया जाएगा. जो लोग निगेटि‍व आएंगे, वही सिर्फ स्कूलों में आ पाएंगे.

शिक्षा मंत्री ने फीस और सीटों को लेकर भी अपना पक्ष रखा. उन्होंने कहा कि गुवाहाटी हाई कोर्ट के फैसले के अनुसार, सभी निजी स्कूलों को अपने स्टूडेंट्स को फीस में 25 फीसदी की छूट देनी होगी. साथ ही राज्य के सभी कॉलेजों को भी 25 फीसदी सीटें बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. ये सीटें उन स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित होंगी जिन्होंने इस साल 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की है.

बता दें कि राज्य में शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए यह अनिवार्य कोविड टेस्टिंग 21 अगस्त से शुरू हो जाएगी. शिक्षा मंत्री ने कहा कि ‘हम केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा स्कूल खोलने के आदेश का इंतजार करेंगे. उसके 24 घंटे के अंदर स्कूल-कॉलेज खोले जाने को लेकर स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी कर दिया जाएगा.’

शिक्षा मंत्री के मुताबिक जो कर्मचारी लॉकडाउन के कारण अपने घर (दूसरे शहर या राज्य) चले गए हैं, उन्हें वापस आना होगा और अगले आदेश तक अपने-अपने कार्य जिले/शहर में ही रहना होगा. उन्हें ये भी कहा गया है कि समय पर उपस्थित न होने पर वेतन में कटौती की जाएगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*