5 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्‍न, खेल मंत्रालय ने लगाई मुहर रोहित शर्मा सहित

नई दिल्‍ली. भारत के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) सहित पांच खिलाड़ियों को खेल रत्‍न मिलेगा. इनके नामों पर खेल मंत्रालय ने आखिरी मुहर लगा दी है. क्रिकेट से रोहित शर्मा, पैरा एथलीट मरियप्‍पन, टेबल टेनिस से मनिका बत्रा, रेसलिंग से विनेश फोगाट और हॉकी से रानी रामपाल को इस अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. यह पुरस्‍कार इंटरनेशनल स्‍तर पर खिलाड़ी के पिछले चार साल के प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है.

रोहित की बात करें तो पिछले साल वर्ल्‍ड कप में उन्‍होंने 5 शतक जड़े थे और उससे पहले भी उनके बल्‍ले से लगातार रन निकल रहे हैं. खेल रत्‍न के अलावा 13 को द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया जाएगा. वहीं 15 को ध्‍यानचंद पुरस्‍कार देने का फैसला किया गया. वहीं 27 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा.

चौथे क्रिकेटर बनेंगे रोहित शर्मा
रोहित शर्मा खेल रत्‍न का सम्‍मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर बनेंगे. सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली इस सम्‍मान को पहले हासिल कर चुके हैं. सचिन ने 1997-1998, धोनी ने 2007 और कोहली को 2018 में यह सम्‍मान मिला था.

जान‍ें खेल रत्‍नों का प्रदर्शन 
रोहित शर्मा जहां लगातार शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, वहीं विनेश फोगाट ने 2018 में कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स और एशियाड में गोल्‍ड मेडल जीता था. मरियप्‍पन ने 2016 पैरालिंपिक में टी42 में गोल्‍ड मेडल जीता था.

टेबल टेनिस स्‍टार मनिका बत्रा ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में गोल्‍ड और एशियाड में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था. रानी रामपाल खेल रत्‍न पाने वाली तीसरी हॉकी खिलाड़ी हैं. उनसे पहले धनराज पिल्‍लै और सरदार सिंह को यह सम्‍मान मिल चुका है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*